WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Now

RBI Currency Update: आरबीआई का नया नियम लागु 1000 रुपये के नोट इस दिन होंगे जारी, 500 के नोट पर होगी सख्ती

RBI Currency Update: नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका आज के हमारे इस आर्टिकल में आप सभी की जानकारी के लिए बता दे भारतीय मुद्रा के लगातार बदलते परिदृश्य में, अफ़वाहें और अटकलें अक्सर लोगों के बीच एक मुख्य मुद्दा बन चुका है। और हाल ही में आई रिपोर्टों में उच्च मूल वाले बैंक नोटों के चलन में प्रभावित बदलाव का सुझाव दिया गया है जिसके तहत ₹1000 के नोटों वापस आ रहे हैं और साथ ही 500 के नोट के भविष्य के बारे में काफी चर्चा का विषय बन रहा है।

विमुद्रीकरण की विरासत

आप सभी की जानकारी के लिए बता दें नवंबर 2016 में भारत ने एक घटना देखी जिसके तहत सरकार द्वारा सभी ₹1000 और 500 के नोट को बंद किया गया था और आप सभी को बता दे भारत सरकार द्वारा हजार 1000 और 500 के नोट बंद करने के बाद एक नया कदम उठाया जिसमें 500 और 2000 के नोट को जारी किया और हालाकी 2000 के नोट का प्रचलन अपेक्षाकृत कम समय तक रहा क्योंकि सरकार द्वारा चरणबद्ध तरीके से बंद कर दिया।

विमुद्रीकरण की विरासत के बाद की स्थिति भारत में मुद्रा संबंधित चर्चाओं को प्रभावित करती है और हालांकि शुरुआती झटका काफी बड़ा लगा परंतु बैंक नोटों के मूल्य वर्ग में संभावित बदलाव के बारे में किसी भी खबर के प्रति संवेदनशील बनी हुई है।

अटकलें और आधिकारिक रुख

हाल ही में टेलीग्राम और ट्विटर जैसे सोलर मीडिया प्लेटफॉर्म पर कुछ में अपवाह फैली थी कि हजार की नोट फिर से जलन में आ रहे हैं और साथ ही 500 के नोट को बंद किया जा रहा है परंतु आप सभी को बता दे जब वित्त मंत्रालय द्वारा अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए ऐसे बदलाव का विचार की खबर को फैलाया गया था परंतु आप सभी को बता दे यह खबर कुछ खास नहीं है।

हालांकि यह ध्यान रखने योग्य महत्वपूर्ण बात ही है कि वित्त मंत्रालय ने बताया है कि ₹500 के नोट बंद करने के लिए किसी भी प्रकार की योजना से साफ इनकार किया गया है और साथ ही हजार रुपए के नोट को फिर से शुरू करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक या सरकार की अभी तक किसी भी प्रकार की आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई जिससे यह सब आईटी हो सके की हजार की नोट फिर से शुरू किया जा रहे हैं।

वर्तमान आरबीआई दिशानिर्देश और सार्वजनिक सलाह

आप सभी को बता दे आरबीआई ने मौजूदा मुद्रा दिशा निर्दोष पर अपना रुख बरकरार रखा जिसके तहत केंद्रीय और बैंक ने पुराने नोटों को संग्रह से संबंध में नए निर्देश जारी किया जिसकी जिसकी जानकारी इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की गई है।

जिन भी लोगों के पास अभी ₹2000 के नोट उपलब्ध है उनके लिए यह जानना आवश्यक है कि सरकार द्वारा उन्हें बदलने या जमा करने की समय सीमा को बढ़ाया गया है इसके तहत यो ने आश्वासन दिया है और साथ ही लोगों की जरूरत को पूरा करने के लिए देश भर में काफी अधिक मात्रा में वर्ग मूल्य वर्ग के नोट उपलब्ध है।

निष्कर्ष

आप सभी को बता दे मुद्रा से संबंधित फैली हुई अफवाह अभी तक अधिकारी के घोषणाओं के माध्यम से नहीं की गई और जिसके तहत जनता के लिए RBI और सरकार की आधिकारिक घोषणाओं पर भरोसा करना ज़रूरी है। अभी तक मौजूदा मूल मुद्रा को लेकर आधिकारिक तौर पर घोषणा नहीं की गई।

Leave a Comment

India Flag अभी अभी आई चौकाने वाला खबर !!