WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Now

Planting Scheme: कार या बाइक के मालिकों के लिए बड़ा खतरा! घर पर लगाना होगा 50 पेड़ – सरकार का सख्त आदेश

Planting Scheme: नमस्कार साथियों, स्वागत है आपका हमारे आज के इस नए आर्टिकल में। हरियाली तीज 7 अगस्त को मनाई जा रही है, और इस पावन अवसर पर शिक्षा एवं पंचायती राज विभाग की ओर से पूरे प्रदेश में बड़े स्तर पर वृक्षारोपण करने का निर्णय लिया गया है। शिक्षा एवं पंचायती राज मंत्री ने बताया है कि 7 अगस्त को हरियाली तीज के पावन अवसर पर सभी को मिलकर पेड़ मां के नाम का पौधा लगाना है, और हमें पर्यावरण की सुरक्षा के लिए प्रयास करने होंगे।

प्राप्त जानकारी के अनुसार, सरकार ने सभी से पेड़ लगाने की पहल की है। मोटर बाइक धारकों के लिए पांच पेड़ लगाना अनिवार्य है, फोर व्हीलर धारकों के लिए 10 पेड़, ट्रैक्टर धारकों के लिए 15 पेड़, और बस-ट्रक धारकों के लिए 20 पेड़ लगाना अनिवार्य किया गया है। इसके अतिरिक्त, प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों को पांच पेड़ लगाने होंगे, स्वच्छ भारत मिशन के तहत लाभार्थियों को पांच पौधे, और वन अधिकारियों को पांच पौधे लगाने होंगे। राशन कार्ड धारकों को 10 पौधे, और जिनके घर में एयर कंडीशनर लगे हैं, उन्हें अधिकतम 50 पौधे लगवाना अनिवार्य किया गया है।

Planting Scheme

इसके अतिरिक्त सभी पेट्रोल पंप मलिक को 300 पौधे लगाना है गैस एजेंसी मालिक को 300 पौधे लगाना है इससे अतिरिक्त औद्योगिक इकाई जितने भी कर्मचारी है उन्हें प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना के तहत 25 से अधिक पौधे लगाने हैं।

वृक्षारोपण के सिद्धांत के अनुसार अधिक से अधिक संख्या में नागरिकों को प्रोत्साहित किया जाएगा और कक्षा 1 से लेकर कक्षा 12वीं तक सभी विद्यार्थियों को पौधे लगाना है एवं उनके परिवार के सदस्यों को भी पौधे लगाने के लिए प्रोत्साहित किया जाए औसतन कम से कम पांच पौधे प्रत्येक विद्यार्थी को लगाना होगा एवं तृतीय श्रेणी के अध्यापक को पांच- पौधे लगाना है अध्यापक को 10 पौधे लगाना अनिवार्य किया गया है।

पशुपालन करने वाले परिसरों निजी विद्यालयों खेल मैदान चराग्रह राजकीय भूमि निजी खातेदार सड़क विभाग परिवहन विभाग गांव के सार्वजनिक स्थल इत्यादि सभी स्थानों पर वृक्षारोपण किया जा रहा है और विद्यालय में भी वृक्षारोपण का सिद्धांत पारित किया जाएगा इसके अतिरिक्त 37 करोड रुपए का बजट वृक्षारोपण की गतिविधि को शुरू करने के लिए किया गया है।

Planting Scheme Check

आप सभी को जानकारी के लिए बता दे कि इस जानकारी को स्पष्ट रूप से प्रेस कॉन्फ्रेंस में बता दिया गया है एवं इन पौधों को लगाने को लेकर कोई अनिवार्यता नहीं है हालांकि यह एक लक्ष्य हो सकता है यदि आप इस लक्ष्य से जोड़ते हैं तो बढ़ाते हुए तापमान को कम करने में सहायता मिलेगी यही इस योजना का प्रमुख उद्देश्य है।

Leave a Comment

India Flag अभी अभी आई चौकाने वाला खबर !!