WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Now

Mera Ration App: राशन कार्ड में घर बैठे मात्र 5 मिनट में नाम सुधार, नाम जोड़ना, नंबर जोड़ना, नाम हटाना – देखे जानकरी

Mera Ration App: नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका आज के हमारे इस आर्टिकल में आप सभी को बता दे अगर आप भी राशन 2.0 एप्लीकेशन से अपने घर के किसी भी सदस्य का राशन कार्ड से नाम डिलीट करना चाहते हैं। आप इस आर्टिकल के माध्यम से आसानी से सरल और इंस्टेंट की आवेदन करके नाम डिलीट कर सकते हैं।

अब राशन कार्ड में से अपना नाम डिलीट करने के लिए कई रीजन हो सकते हैं परंतु आप सभी को जिस सदस्य का नाम राशन कार्ड से डिलीट करना है उसे सदस्य की मृत्यु हो चुकी हो या शादी हो चुकी हो या अन्य कोई भी कारण वस अपने राशन कार्ड में से कुछ सदस्यों का नाम डिलीट करना चाहते हैं, तो चलिए जानते हैं मेरा राशन 2.0 एप्लीकेशन के माध्यम से कम समय में राशन कार्ड से नाम डिलीट करने की प्रक्रिया।

Mera Ration App

देश के सभी राशन कार्ड धारकों को जानकारी के लिए बता दे अपने राशन कार्ड में कुछ सदस्यों का नाम डिलीट करना चाहते हैं तो आप सभी को बता दे आप आपको इस आर्टिकल में बताई गई स्टीफन को फॉलो करना होगा जिसके माध्यम से आप आसानी से राशन कार्ड से घर हम डिलीट कर सकते हैं, चलिए जानते हैं इसकी संपूर्ण जानकारी।

Ration Card Name Delete Kaise Kare?

  • मेरा राशन कार्ड अप के माध्यम से नाम डिलीट करना चाहते हैं तो आप सभी को बता दे आपको सबसे पहले गूगल पर मेरा राशन कार्ड 2.0 ओपन करना होगा।
  • इसके बाद आपको अगले स्टेप में एप्लीकेशन को ओपन करना होगा और एप्लीकेशन में लोगिन करने के बाद 12 डिजिट का आधार कार्ड नंबर को दर्ज करना होगा और ओटीपी के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको आधार रजिस्टर्ड मोबाइल के विकल्प पर क्लिक करना होगा और आए हुए ओटीपी को दर्ज करना होगा और पूर्ण रूप से सत्यापित करें तथा 4 डिजिट का MPIN सेट करें
  • इसके बाद आपको अगले स्टेप में MPIN की मदद से मेरा राशन 2.0 एप्लीकेशन में लॉगिन हो जाएगा।
  • इसके बाद आपको राशन कार्ड से मिलने वाले सभी प्रकार के विकल्प देखने को मिलेंगे जिसमें आपको अपना नाम डिलीट करने के लिए Manage Family Deatils विकल्प पर क्लिक क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने नेहा पेज खुल जाएगा जिसमें आपको अपना नाम डिटेल्स और मांगी गई जानकारी को दर्ज करना होगा।
  • और डिलीट आइकन पर क्लिक करना होगा इसके बाद अपने मेंबर का नाम डिलीट करने हेतु रीजन का चयन करें और इसके बाद कंफर्म विकल्प पर क्लिक करना है और कंफर्म के विकल्प पर क्लिक करना है इसके बाद आसानी से आप उसे मेंबर का राशन कार्ड से नाम डिलीट कर सकते हैं।

सारांश

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको राशन कार्ड अप से नाम डिलीट करने की संपूर्ण जानकारी दी है जिसे आप आसानी से पढ़कर और आवेदन करके अपने राशन कार्ड में से सदस्यों का नाम डिलीट कर सकते हैं। ध्यान दें डिलीट होने के बाद उस सदस्य से जुड़ी मिलने वाली सभी सब्सिडी सुविधाओं को रोक दी जाएगी और लाभ नहीं मिलेंगे।

Leave a Comment

India Flag अभी अभी आई चौकाने वाला खबर !!