WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Now

Mahila Samman Saving Certificate: पोस्ट ऑफिस की धमाकेदार स्कीम! 2 साल में महिलाओं को लखपति बनाएगी यह स्कीम, जानें कैसे लाभ उठाएं

Mahila Samman Saving Certificate: जैसा कि आप सब जानते हैं सरकारी बचत स्कीम को आज भी निवेश के लिए बेहतर विकल्प माना जाता है। क्योंकि यहां पर निवेश करने से पैसा 100 प्रतिशत सुरक्षित रहता है और गारंटी रिटर्न मिलता है। अधिकतर गरीब परिवार मिडिल क्लास परिवार के लिए यह स्कीम चलाई जाती हैं। यदि आप भी किसी बचत योजना के तहत निवेश करने का विचार कर रहे हैं तो पोस्ट ऑफिस की सेविंग स्कीम आपके लिए अच्छा विकल्प साबित हो सकती है।

पोस्ट ऑफिस के द्वारा हर वर्ग के नागरिकों के लिए एवं हर उम्र के नागरिकों के लिए सरकारी योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। इसके अलावा पोस्ट ऑफिस के द्वारा विभिन्न प्रकार की स्मॉल सेविंग स्कीम भी संचालित की जाती है आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से पोस्ट ऑफिस से एक जबरदस्त स्कीम की जानकारी बताने वाले हैं जहा आप केवल दो साल में ही लाखो पैसे जमा कर सकते हो।

Mahila Samman Saving Certificate

आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से महिला सम्मान बचत पत्र योजना की जानकारी बताने वाले हैं जो पोस्ट ऑफिस के द्वारा संचालित करी जा रही कल्याणकारी योजना है जिसका लाभ केवल महिलाएं प्राप्त कर सकती है। इसके अलावा योजना में परिपक्वता अवधि 2 वर्ष की रखी गई है एवं यह एक छोटी बचत योजना है इस 2 साल की स्कीम में महिलाओं को लाखों रुपए जमा करने का अवसर मिलता है।

महिला सम्मान बचत पत्र योजना की खास बात यह है कि इस योजना के अंतर्गत एक महिला कई अकाउंट खोल सकती है। और योजना को केंद्र सरकार के द्वारा वर्ष 2023 में शुरू किया गया था एवं यह योजना काफी ज्यादा लाभकारी रही है क्योंकि इस योजना के तहत महिलाओं को कम समय में अधिक मुनाफा कमाने का अवसर मिल जाता है।

पोस्ट ऑफिस की महिला सम्मान बचत पत्र योजना में कितना मिलता है ब्याज?

पोस्ट ऑफिस की स्थितियों के तहत वर्तमान समय में 7.5 प्रतिशत वार्षिक ब्याज दर ऑफर किया जा रहा है और आप इस योजना के तहत 2 साल तक निवेश कर सकते है। एवं दो वर्ष निवेश करने की पश्चात आपको ब्याज सहित पूरी जमा राशि मिल जाती है इस स्कीम में अच्छा रिटर्न मिलने के कारण यह स्कीम महिलाओ के लिए काफी जबरदस्त मानी जाती है और इस योजना में अधिकतम 2 लाख रुपए तक का निवेश करने का अवसर मिल जाता है।

कौन खुलवा सकता है खाता?

  • पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम के तहत भारत की मूल निवासी महिला अपना खाता खोल सकती हैं।
  • इस स्कीम में 10 साल या इससे कम उम्र की कोई भी बालिका के नाम पर भी खाता खोल सकते हैं।

इन्हे भी पढ़ें : मदर डेयरी से घर बैठे कमाए 80000 रुपए तक, जाने पूरी जानकारी

टैक्स छूट का भी लाभ मिल जाता है

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम के तहत महिलाओं को सशक्ति एवं आत्मनिर्भर बनाने के लिए कई सारी सुविधाएं और लाभ उपलब्ध करवाए जाते हैं योजना के तहत अब तक लाखों महिलाओं को लाभ दिया जा चुका है इस स्कीम में 7.5 फीसदी का ब्याज मिल जाता है और इसके अलावा TDS कटौती पर भी छूट दी गई है और किसी भी प्रकार का टीडीएस लागू नहीं होता है आप एक वर्ष के तहत फाइनेंशियल ईयर में ब्याज के तौर पर 40 से 50 हजार हो तब ही इस योजना में TDS लागु होगा।

कैसे मिलेंगे लाखो रुपए?

चलिए अब जानते हैं फायदे की जानकारी यदि आप पोस्ट ऑफिस की स्कीम के तहत निवेश करना चाहते हैं तो आप दो वर्ष में अधिकतम 2 लाख रुपए तक का निवेश कर सकते हो। और इसके अनुसार 7.5 फीसदी की ब्याज दर ऑफर के दी जा रही है जिससे आपका लाभ 32044 रुपए का हो जाता है और इसके अनुसार ब्याज जोड़ने के बाद मैच्योरिटी पूर्ण होने पर 232044 रुपए मिल जाएंगे।

Leave a Comment

India Flag अभी अभी आई चौकाने वाला खबर !!