WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Now

Aadhaar Card Scam: आधार कार्ड का नया नियम, गलत जानकारी वालो को 5000 रु का जुर्माना, इन लोगों की लगी वाट

Aadhaar Card Scam: आधार कार्ड भारतीय नागरिकों के लिए एक मुख्य डॉक्यूमेंट है जिसके माध्यम से सभी नागरिक सरकारी योजना और अन्य कामों का लाभ प्राप्त करते हैं परंतु इसके मार लगातार अपने डॉक्यूमेंट का गलत इस्तेमाल करने का प्रयास करते हैं ऐसे में आप सभी को कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जिसके माध्यम से आप आसानी से अपने आधार कार्ड में होने वाले स्कीम से बच सकते हैं और साथ ही आधार कार्ड स्कीम से संबंधित जानकारी के लिए बने रहे आर्टिकल में अंत तक।

आप सभी को बता दे सभी भारतीय नागरिकों की सही पहचान के लिए आधार कार्ड एक मुख्य और काफी महत्वपूर्ण दस्तावेज है जिसके माध्यम से ये इस बात की भी पुष्टि करता है क आप भारतीय नागरिक है। इसके अलावा आधार कार्ड का इस्तेमाल आप सरकारी कामों और साथ ही अपने जरूरी कामों के लिए इस्तेमाल करते हैं यहां तक की यह हमारे मेन डॉक्यूमेंट की तरह भी इस्तेमाल होता है।

Aadhaar Card Scam

ऐसे में इसके अलग-अलग चोरी होने की घटना काफी ज्यादा सामने आ रही है मगर आप सभी को बता दे आप अपने आधार कार्ड को सुरक्षित रखने के लिए यह हम कार्य कर सकते हैं जिसके माध्यम से आपका आधार कार्ड में होने वाले स्कीम से आप बच सकते हैं और इसकी आसानी से ऑनलाइन शिकायत कर सकते हैं।

क्या है आधार कार्ड स्कैम

आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल आजकल बहुत अधिक मात्रा में किया जा रहा है,जब स्कैमर्स आपके आधार को गलत तरीके से एक्सेस कर लेते हैं और इसका इस्तेमाल करते हैं तो यह आधार कार्ड स्कैम में आता है।
और साथ ही स्कैमर आधार सिस्टम पर एक्सेस पानी की कोशिश करते हैं जिसमें सभी आधार कार्ड यूजर को वित्तीय नुकसान के साथ पहचान की चोरी और पर्सनल डाटा का नुकसान होता है. और इससे आपकी पर्सनल बैंक डिटेल भी स्कैमर के पास जा सकती है जिससे आपको अधिक नुकसान हो सकता है।

कैसे जांचे आधार के दुरुपयोग

अगर आप भी जानना चाहते हैं कि आपका आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल हो रहा है या नहीं तो आप इसे काफी आसानी से जान सकते हैं जो आपको हमने नीचे स्टेप बाय स्टेप बताया है।

  • सबसे पहले आपको आधार कार्ड के पोर्टल पर जाना होगा।
  • इसके बाद अपने आधार कार्ड नंबर को कैप्चर कोड और ओटीपी के साथ लॉगिन करना होगा।
  • इसके बाद अपने रजिस्ट्रेशन मोबाइल नंबर पर भेजा गया ओटीपी डालकर इसे लोग करना होगा।
  • फिर आपको Authentication History’ को सेलेक्ट सेलेक्ट करना होगा।
  • अब आपको अपने आधार कार्ड के उपयोग की हिस्ट्री देखने के लिए विकल्प दिखेगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा।
  • अगर कोई संदिग्ध गतिविधि है तो उसे UIDAI वेबसाइट पर रिपोर्ट देखने को मिल जाएगी।

आधार कार्ड बायोमेट्रिक्स लॉक कैसे करें

अगर आप भी जानना चाहते हैं कि आप अपने आधार कार्ड पर बायोमेट्रिक लॉक कैसे कर सकते हैं तो आपको उसकी जानकारी इस आर्टिकल में बताइए गई है।

  • आपको सबसे पहले आधार कार्ड की वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपको लॉक/अनलॉक आधार’ पर क्लिक करके गाइडलाइन को पढ़ें और आगे बढ़ें।
  • इसके बाद अपना वर्चुअल आईडी, पूरा नाम, पिनकोड और कैप्चा डालें।
  • अब ‘सेंड ओटीपी’ पर क्लिक क्लिक करना होगा।
  • आखरी में आपको ओटीपी दर्ज करने के बाद आधार कार्ड लॉगिन करने के लिए सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

कैसे करें रिपोर्ट ?

अपने आधार कार्ड कि गलत इस्तेमाल की रिपोर्ट करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको 1947 पर कॉल करना होगा या फिर इसके अलावा आप आधार कार्ड पर जीमेल भी कर सकते हैं या इसकी वेबसाइट के माध्यम से भी शिकायत दर्ज कर सकते हैं।
इसके अलावा आप आधार कार्ड के फोटो कॉपी का गलत इस्तेमाल होने की संभावना होती है तो ऐसी स्थिति में आप आधार कार्ड की फोटो कॉपी पर अपना सिग्नेचर टाइम और तारीख लिखकर ही दें। इसके अलावा आप मास्क्ड आधार कार्ड डाउनलोड कर जिसमें पहले 8 अंक नहीं दिखाई देते हैं।

Leave a Comment

India Flag अभी अभी आई चौकाने वाला खबर !!