WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Now

UPI Payment Without Bank Account: बिना बैंक खाता के UPI ID से पेमेंट करने तरीका मात्र 5 मिनट में, सरल और प्रभावी तरीका

UPI Payment Without Bank Account: नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे इस आर्टिकल में आप सभी को बता दे भारत में डिजिटल लेनदेन काफी तेजी से बढ़ रहा है। जिसके तहत छोटी से लेकर बड़ी दुकानों में भी यूपीआई के जरिए पेमेंट की जाती है जिसके माध्यम से हार्ड कैश का चलन काफी कम हो चुका है परंतु आप सभी की जानकारी के लिए बता दे यूपीआई पेमेंट को रेगुलेट करने वाली संस्था नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन (NPCI) काफी बड़े बदलाव के साथ आ रही है जिसके तहत अब आप आसानी से बिना किसी बैंक खाता के आसानी से पेमेंट कर सकते है, चलिए जानते हैं बिना बैंक खाता के UPI ID के पेमेंट करने का आसान तरीका बने रहे आर्टिकल में अंत तक।

सरकार की ओर से इस दिशा में काफी बड़ा कदम उठाए जा रहा है जो की यूपीआई सभी के लिए सुलभ हो उन लोगों के लिए जो बैंक खाता न होने के बाद भी आसानी से पेमेंट करना चाहते हैं उन सभी लोगों के लिए आर्टिकल में इसकी संपूर्ण जानकारी बताई गई है।

UPI Payment Without Bank Account

इस नए बदलाव के तहत सभी ग्राहक को को बता दे आप आसानी से बिना किसी बैंक अकाउंट के पेमेंट कर सकते हैं और साथ ही आप सभी को बता दे कि NPCI ने हाल ही में डेलीगेटेड पेमेंट सिस्टम को लांच किया है जिसके माध्यम से आप बिना यूपीआई के पेमेंट कर सकते है।

वर्तमान में UPI के लिए बैंक अकाउंट था जरुरी

आज के समय में यूपीआई का इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स के पास अपना खुद का बैंक अकाउंट होना आवश्यक है परंतु यूपीआई खाते को सक्रिय करने के लिए आपके पास मोबाइल नंबर और आधार का लिंक होना भी काफी जरूरी है जो बैंक खाते से जुड़ा होता है,NPCI अब इस सेवा को विस्तार देने की योजना बना रहा है ताकि बैंक खाता न होने वाले लोग भी UPI के माध्यम से आसानी से भुगतान कर सकते हैं।

यह कैसे करता है काम

इस नए पेमेंट सिस्टम में NPCI उपयोगकर्ताओं को यह सुविधा प्रदान करेगा कि वे अपने सेविंग्स अकाउंट को दूसरों के उपयोग के लिए कैसे सेट कर सकते हैं. इसके बाद उपभोक्ताओं को इस सुविधा का लाभ लेने और इस सुविधा को सक्रिय करने के लिए उपभोक्ताओं को सक्रिय करने का विकल्प चुनना होगा जिसके बाद एक छोटा सा वेरीफिकेशन होगा इसके बाद आप आसानी से बिना किसी के बैंक अकाउंट के पेमेंट कर सकते है।

प्राइमरी अकाउंट होल्डर के पास कंट्रोल

आप सभी की जानकारी के लिए बता दे इस सुविधाओं का लाभ केवल सेविंग अकाउंट होल्डर व्यक्ति ही उठा सकते हैं और वही क्रेडिट कार्ड या फिर लोन अमाउंट वाले सभी ग्राहकों के लिए सुविधा नहीं है परंतु आप सभी को बता दे इस सुविधा के तहत प्राइमरी अकाउंट होल्डर के पास मास्टर एक्सेस होगा जो कभी भी किसी भी मेम्बर को एक्सेस प्रदान कर सकता है, इस सुविधा के माध्यम से एक ही परिवार के कई व्यक्ति और आसानी से इस सुविधा का लाभ प्राप्त कर सकते हैं और एक ही सेविंग अकाउंट के माध्यम से यूपीआई पेमेंट का का मजा ले सकते हैं।

बिना बैंक खाता के UPI ID कैसे बनाएं

  • ऐप डाउनलोड: सबसे पहले भीम (BHIM) UPI या कोई अन्य UPI सेवा वाला ऐप डाउनलोड करें।
  • साइन अप: अपने मोबाइल नंबर के साथ रजिस्टर करें।
  • वेरीफाई: OTP के माध्यम से वेरिफिकेशन प्रक्रिया पूरी करें।
  • वॉलेट सेट: ऐप में अपना डिजिटल वॉलेट सेट करें।
  • UPI ID: दिए गए निर्देशों का पालन करते हुए अपनी UPI ID बनाएं।
  • UPI PIN सेटअप: लेन-देन के लिए एक सुरक्षित UPI PIN सेट करें।

Leave a Comment

India Flag अभी अभी आई चौकाने वाला खबर !!