WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Now

7th Pay Commission DA Hike: महंगाई भत्ते में 3% की बढ़ोतरी, जाने इसकी संपूर्ण जानकारी

7th Pay Commission DA Hike: नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे आज के इस आर्टिकल मैं आप सभी की जानकारी के लिए बता दे सरकारी कर्मचारियों के लिए काफी बड़ी खुशखबरी निकाल कर आ रही है। क्योंकि उनके लिए सातवें वेतन आयोग के तहत महंगाई भत्ते मैं बढ़ोतरी की सूचना जारी कर दी गई है, अब सभी कर्मचारियों के लिए बढ़ोतरी के आधार पर मानसिक वेतन प्राप्त हो सकेगा।

सातवां वेतन योग्य 2016 में लागू किया गया था, जब से लेकर वर्तमान समय यानी अभी तक जिसके तहत वर्तमान समय में सभी कर्मचारियों के लिए इसी के हिसाब से वेतन का भुगतान किया जा रहा है और साथ ही पिछले कुछ वर्षों में मंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की है जिसके तहत सभी कर्मचारियों की सैलरी में कुछ एग्जाम भी हुआ है।

7th Pay Commission DA Hike

बात की जाए इस वर्ष के वेतन की तो आप सभी को बता दे सातवें वेतन अयोग्य के तहत महंगाई भत्ते में जरूर फिर से बढ़ोतरी की जाएगी, जिसके तहत सभी कर्मचारियों के लिए महंगाई में काफी राहत मिलेगी,तथा उनके द्वारा जाहिर की गई कुछ मांगो को पूरा किया जा सके।

जिस समय सातवें वेतन को लागू किया गया था तब सभी कर्मचारियों के लिए उनकी सैलरी में काफी बढ़ोतरी देखने को मिली परंतु अभी के समय में धीरे-धीरे बदलाव देखने को मिल रहे हैं,इन मुद्दों को देखते हुए सरकार ने महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का निर्णय लिया है। महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की सूचना लगभग सभी कर्मचारी तक पहुंच चुकी है परंतु केंद्र सरकार द्वारा वित्तीय विभाग के द्वारा इस पर पुष्टिकरित निर्णय नहीं कर गया जिस कारण वह सभी कर्मचारी इस दुविधा में है कि उनके लिए महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी कब तक की जाएगी।

महंगे भत्ते में बढ़ोतरी के बाद इतनी मिलेगी सैलरी

आप सभी को बता दे अगर इस वर्ष महंगाई भत्ते में तीन प्रतिशत तक की बढ़ोतरी की जाती है तो केंद्र सरकार द्वारा सभी कर्मचारियों की सैलरी में भी काफी अधिक बढ़ोतरी की जाएगी जिसके तहत सभी कर्मचारियों की सैलरी 18000 प्रति माह है तो ऐसी स्थिति में उन सभी कर्मचारियों की सैलरी में मानसिक रूप से 540 रुपए तक की बढ़ोतरी की जाएगी, जो की वार्षिक आधार पर 6480 तक की बढ़ोतरी होगी।

क्यों बढ़ाया जा रहा है महंगाई भत्ता

वित्तीय विभाग में महंगाई भत्ता को बनाने के कई मुख्य उद्देश्य है परंतु इसका सरकार के द्वारा इस विषय पर निर्णय लिए जाने वाला है कि महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के तहत पूर्ण कारण निम्न प्रकार से है।

  • लगातार बढ़ती महंगाई – देश भर में बढ़ते महंगाईयों को देखते हुए सरकार द्वारा कर्मचारियों की सुविधा के लिए इस महंगाई भत्ते को बढ़ाया जाएगा।
  • कर्मचारी का लगातार निवेदन – वित्तीय विभाग में केंद्रीय कर्मचारी के लगातार निवेदन भी किया जा रहे हैंउन्हें वर्तमान समय में मिलने वाला वेतन पर्याप्त साबित हो रहा है।
  • सातवें वेतन आयोग का संशोधन – वर्तमान वित्तीय वर्ष में महंगाई भत्ते को बधाई जाने के साथ-साथ लघु भी कर दिया जाएगा और सातवें वेतन आरोग्य का संशोधन भी पूरा हो जाएगा,इसी उद्देश्य से महंगाई भत्ते में इजाफा किया जा रहा है।

Leave a Comment

India Flag अभी अभी आई चौकाने वाला खबर !!